Home > औरंगाबाद > युवा दिवस के रूप में युवाओ ने मनाया स्वामी विवेकानंद की जयंती

युवा दिवस के रूप में युवाओ ने मनाया स्वामी विवेकानंद की जयंती

संदीप कुमार

मगध एक्सप्रेस [ 13 जनवरी 19 ];–औरंगाबाद जिले के नवीनगर नगर पंचायत मंगल बाजार दुर्गा मंदिर परिसर में मातृभूमि नव निर्माण युवा संघ के द्वारा स्वामी विवेकानंद की जयंती मनायी गयी।कार्यक्रम की अध्यक्षता आनंद कुमार ने किया तथा संचालन शशांक कुमार मित्तल ने किया।कार्यक्रम का शुभारम्भ स्वामी विवेकानंद के तैल़्य चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर की गयी।वही उपस्थित युवाओं ने स्वामी विवेकानंद के जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा की स्वामी विवेकानंद का जन्म 12 जनवरी सन् 1863 को कलकत्ता में एक कायस्थ परिवार में हुआ था। उनके बचपन का नाम नरेन्द्रनाथ दत्त था। पिता विश्वनाथ दत्त कलकत्ता हाई कोर्ट के एक प्रसिद्ध वकील थे।

 

स्वामी विवेकानंदजी आधुनिक भारत के एक महान चिंतक, महान देशभक्त, दार्शनिक, युवा संन्यासी, युवाओं के प्रेरणास्रोत और एक आदर्श व्यक्तित्व के धनी थे।युवाओं के प्रेरणास्रोत, समाज सुधारक स्वामी विवेकानंद ने युवाओं का आह्वान करते हुए कठोपनिषद का एक मंत्र कहा था-‘उठो, जागो और तब तक मत रुको, जब तक कि अपने लक्ष्य तक न पहुंच जाओ।’

 

भारतीय सांस्कृतिक चेतना में नई जान फूंकने वाले स्वामी विवेकानंद ने भारतीय युवाओं में स्वाभिमान को जगाया और उम्मीद की नई किरण पैदा की। भारतीय युवा और देशवासी भारतीय नवजागरण के अग्रदूत स्वामी विवेकानंद के जीवन और उनके विचारों से प्रेरणा लें।तथा इनके बताये प्रेरक मार्गो पर हम युवाओं को अम्ल करने की बात कही।वही लोगो के बिच मिठाई का वितरण किया गया। इस दौरान आनंद कुमार केसरी,ललन कुमार,शुभम कुमार,अर्जुन कुमार,संतोष कुमार,सुखधाम कुमार,सोमु कुमार,उज्ववल कुमार,पिंटू कुमार समेत कई अन्य लोग मौजूद थे।

339 total views, 3 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *