Home > गया > विद्यालय में युवा दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

विद्यालय में युवा दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

दयानंद कुमार

मगध एक्सप्रेस [ 13 जनवरी 19 ];- बांके बाजार प्रखंड क्षेत्र के जेभीएस पब्लिक स्कूल विशुनपुर के परिसर में शनिवार को स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विद्यालय के पूर्व प्राचार्य संजीव कुमार ने उपस्थित विद्यार्थियों को स्वामी विवेकानंद के विचारों से अवगत कराया.

 

उन्होंने बताया कि विवेकानंद का जन्म 12 जनवरी 1863 को कोलकाता में हुआ था. उन्होंने 25 वर्ष की आयु में ही अपने परिवार को त्याग दिया था. वे सार्वभौमिक सहीष्सुनता पर विश्वास नहीं करते थे बल्कि सभी धर्मों को एक सच्चाई के रूप में स्वीकार करते थे. उन्होंने 1893 ईस्वी में अमेरिका के शिकागो में आयोजित विश्व धर्म संसद में दुनिया के सभी धर्मों के प्रतिनिधियों के बीच सनातन धर्म का प्रतिनिधित्व करते हुए उन्होंने एक यादगार भाषण दिया था जिसकी दुनिया आज भी कायल है दुनिया भर में भारत की अतुल विरासत और ज्ञान का उन्होंने डंका बजा दिया. था.

 

वहीं विद्यालय के प्राचार्य भक्ति कुमार सागर ने कहा कि विश्व में सर्वाधिक युवक भारत में है. आज भारत को आवश्यकता है मजबूत मांसपेशियों फौलाद से स्नायु और प्रचंड इच्छाशक्ति के साथ पुरे विश्व में धर्मगुरु बनने की. इस मौके पर विद्यालय के शिक्षक प्रेमचंद कुमार, प्रेम कुमार ,अच्युतानंद ,राजीव कुमार, रंजन, संजय कुमार, पंकज कुमार ,कौशलेंद्र कुमार, सुशील कुमार एवं शिक्षिका प्रियंका कुमारी सहित सैकड़ों छात्र-छात्राएं मौजूद थे.

90 total views, 6 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *