Home > संपादकीय > आपका मतदान लोकतंत्र की जान , वोट है ताकत ,मतदान अवश्य करे

आपका मतदान लोकतंत्र की जान , वोट है ताकत ,मतदान अवश्य करे

मगध एक्सप्रेस [16 मार्च 19 ];-चुनाव प्रक्रिया अत्यंत महत्वपूर्ण एवं अनिवार्य प्रक्रिया है. देश में जो प्रशासनिक व्यवस्था है वह चुनाव प्रक्रिया का ही एक हिस्सा है. राज्यों में जब भी कोई उथल-पुथल होती है या नागरिकों को जितनी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैउसके लिए जनता चाहती है कि जल्दी से जल्दी चुनाव हों और भ्रष्ट नेताओं को बदलकर ईमानदार एवं कर्मठ नेता का चुनाव करके प्रशासन को और सुदृढ़ बनाया जाए.प्रशासन सुदृढ़ बने और चुनी गयी सरकार जनता के हितों के लिए काम करे, यह तभी सम्भव है जब देश के शत् प्रतिशत मतदाता अपना मतदान करें. परन्तु विधानसभा के लिए कुल  मिलाकर 50 से 55 प्रतिशत और लोकसभा के लिए तो 30 से 35  प्रतिशत ही मतदान होता है. पिछले कुछ चुनावों में इन आंकड़ों में थोड़ा सुधार अवश्य हुआ है,परंतु फिर भी मतदाताओं को अपने मतदान के अधिकार के प्रति और जागरूक होना होगा।

 

जनता के मन में चुनाव प्रक्रिया और प्रशासन में विश्वास का न होना एक मुख्य कारण है. जो नेता अपना विश्वास खो बैठे उसे पुनः स्थापित करने के लिए दलों के पास बुद्धिजीवी प्रतिनिधि नहीं हैं. जो प्रतिनिधि बनना चाहते हैं वे या तो घिसे-पिटे चेहरे हैं या फिर धनी व्यक्ति चुनाव लड़ना चाहते हैं और इसमें क्षेत्र और मोहल्ले के भ्रष्ट और बदमाश लोग उनकी मदद करने में लगे रहते हैं. इसलिए पढ़े-लिखे,बुद्धिजीवी, धनी और अधिकृत कॉलोनी में रहने वाले लोग मतदान करने नहीं जाते. क्योंकि उन्हें लगता है कि चुनाव प्रक्रिया अब बेईमानी का खेल बन कर रह गया है.

 

हम सभी को अपने मतों का प्रयोग करके चुनाव को शत् प्रतिशत बदलने का प्रयास करना चाहिए. जिस पार्टी का जो नेता आप चाहते हैं उसे आप वोट डालिये. वे सभी नेता देश के नागरिक हैं और चुनाव आयोग से मान्यता प्राप्त हैं. इसलिए उस क्षण तक वे जनता के प्रतिनिधि हैं. उन पर किसी प्रकार का आरोप या प्रत्यारोप नहीं लगा सकते.आपका कीमती वोट किसी भी नेता का मूल्यांकन कर सकता है. जो पार्टी, जो नेता आप चुनेंगे वो जीत कर आएगा और यदि शत् प्रतिशत वोटिंग की  जाती है तो उस जीते हुए प्रतिनिधि की सोच बदल सकती है और वह हर क्षेत्र के हर व्यक्ति के लिए काम कर सकता है, जैसे कि – बिजली, पानी, सुरक्षा, शिक्षा, पेंशन, बाग़-बगीचे, सड़कें, आदि-आदि.चुनाव प्रक्रिया को त्रुटिपूर्ण समझकर चुनाव के दिन घर में ही रहने का प्रयास न करें. अपितु परिवार के साथ घर के बाहर निकलकर अपना कीमती वोट डालें और चुनाव प्रक्रिया को सफल बनाइये।

नोट-मगध एक्सप्रेस वेब न्यूज़ पोर्टल अपने सभी पाठको ,प्रशंसकों , सहयोगियों और आम जनता से अपील करता है कि इस लोकतंत्र के महापर्व में अपना हिस्सेदारी निभाये और भयमुक्त , शांतिपूर्ण वातावरण में अपना मतदान अवश्य करे और लोगो को मतदान करने के लिए प्रेरित करे।

963 total views, 3 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *