Home > गया > चुनाव चौपाल का किया गया आयोजन

चुनाव चौपाल का किया गया आयोजन

धीरज गुप्ता

मगध एक्सप्रेस(13 मार्च 19):-गया के गांधी मैदान के हरिहर सुब्रह्मनियं स्टेडियम के गेट के सामने गया स्वीप कोषांग द्वारा स्वीप के अंतर्गत मतदाता जागरूकता हेतु चुनाव चौपाल का आयोजन किया गया।चुनाव चौपाल में ग्रामीण क्षेत्र के जीविका के दीदियों तथा शहरी क्षेत्र के राष्ट्रीय आजीविका मिशन की महिलाएं उपस्थित थीं। चुनाव चौपाल में ईवीएम एवं वीवीपैट मशीन का प्रदर्शन भी किया गया।

चुनाव चौपाल का उद्घाटन अभिषेक सिंह, जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी गया के कर कमलों से दीप प्रज्वलन कर किया गया।इस अवसर पर उप विकास आयुक्त किशोरी चौधरी,उप निदेशक जनसंपर्क,नागेंद्र कुमार गुप्ता,अनुमंडल पदाधिकारी सदर, सूरज कुमार सिन्हा,जीविका के जिला परियोजना प्रबंधक, मुकेश कुमार ससमल तथा जीविका के कम्युनिकेशन मैनेजर मनोज कुमार गिरि एवं चाकन्द के डीपीएम संजय कुमार उपस्थित थे ।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने चुनाव चौपाल को संबोधित करते हुए कहा कि लोकसभा आम निर्वाचन 2019 के लिए चुनाव की तिथि की घोषणा की जा चुकी है लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र गया (अ.जा) तथा इसके 3 विधानसभा क्षेत्र जो औरंगाबाद लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में पड़ते हैं,में मतदान 11 अप्रैल 2019 को कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि चुनाव एक महापर्व है जिस तरह हम अन्य पर्व मनाते हैं और उसके लिए हम अपना काफी समय देते हैं उसी प्रकार इस महापर्व के लिए 1 दिन का समय निश्चित रूप से दें और 11 अप्रैल 2019 को सपरिवार मतदान केंद्र पर जाकर मतदान करें और साथ ही अपने पड़ोसियों को भी मतदान करने के लिए प्रोत्साहित करें । उन्होंने कहा कि चुनाव के माध्यम से अपने प्रतिनिधि का चयन करते हैं मताधिकार का अधिकार सबसे बड़ा अधिकार है।

उन्होंने जीविका के दीदियों के कार्यों की सराहना की है ।उन्होंने कहा कि जीविका के दीदियों के कार्य की महत्ता ने बिहार को विश्व के मानचित्र पर खड़ा कर दिया है। जीविका की दीदीयां काफी जागरूक हैं ।उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग एवं जिला निर्वाचन शाखा द्वारा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए सभी कार्रवाई की जा रही है। मतदान केंद्रों पर AMF के तहत पेयजल, शौचालय, रैंप,प्रकाश,बैठने की व्यवस्था की जा रही है ।भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिव्यांग मतदाताओं के लिए भी व्यवस्था की जा रही है ।उन्होंने कहा कि भारत में प्रारंभ से ही सभी नागरिकों को मताधिकार प्रदान किया गया है। जिनमें महिलाएं भी शामिल हैं ।जबकि विश्व के कई देश ऐसे हैं जहां महिलाओं को मताधिकार बाद में प्राप्त हुआ है।

उन्होंने कहा कि जो हमारा देश चलाएंगे,जो हमारा राज्य चलाएंगे,जो हमारा पंचायत चलाएंगे उन सब को आप चुन सकते हैं और जो हमें पसंद होंगे हम उन्हें चुनकर भेजेंगे एवं यह बहुत बड़ा अधिकार है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि भयमुक्त शांतिपूर्ण वातावरण में चुनाव संपन्न कराया जाएगा और इसके लिए सभी प्रकार के निरोधात्मक कार्रवाई की जा रही है।

उन्होंने कहा कि 5 साल में आपको एक बार यह अधिकार प्राप्त होता है इसलिए आप लोग निश्चित रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि आप की सुरक्षा के लिए व्यवस्था की जा रही है तथा मतदान केंद्र तक जाने एवं मतदान करने से कोई नहीं रोक सकता है।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त किशोरी चौधरी ने महिलाओं को मतदान के लिए प्रोत्साहित किया गया, कार्यक्रम का संचालन उप निदेशक जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन जीविका के डीपीएम मुकेश शसमल ने किया।

 

 

 

 

108 total views, 3 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *