Thursday, February 21, 2019
Home > औरंगाबाद > महिला सशक्तिकरण की ओर बढ़ा देव का नक्सल क्षेत्र , सीआरपीएफ ने प्रशिक्षण के बाद महिलाओ को दिया सिलाई मशीन

महिला सशक्तिकरण की ओर बढ़ा देव का नक्सल क्षेत्र , सीआरपीएफ ने प्रशिक्षण के बाद महिलाओ को दिया सिलाई मशीन

 

रविकान्त

मगध एक्सप्रेस (9  फरवरी 19) औरंगाबाद जिले के देव प्रखंड स्थित सीआरपीएफ कैम्प में ई 153 बटालियन ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से शुक्रवार को नागरिक सहायता के तहत सिलाई मशीन वितरण कार्यक्रम आयोजन किया।जिसमे सीआरपीएफ के कमांडेंट सौरव कुमार चौधरी नागरिक सहायता कार्यक्रम में पहुँचे जहाँ पर जोरदार स्वागत किया गया।वही अतिनक्सल प्रभावित क्षेत्र के 13 महिलाओं को लगातार 30 दिनों से प्रशिक्षण के बाद सिलाई मशीन वितरित किया गया।

 

वही इस मौके पर सीआरपीएफ के कमांडेड सौरव कुमार चौधरी ने कहा कि सीआरपीएफ देश की सुरक्षा के साथ साथ गरीबों की भी सेवा करने को तत्पर है।उन्होंने कहा कि आईजी सुश्री चारू सिन्हा के निर्देश पर यह कार्यक्रम चलाए जा रहे है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य क्षेत्र में बुनियादी संसाधन उपलब्ध कराते हुए यहां के लोगों को स्वावलंबन की ओर अग्रसर कराना है। सिलाई मशीन का वितरण उसी दिशा में शुरू की गई पहल है। द्वितीय कमान अधिकारी ऋषि राज सहाय ने कहा कि समाज के भटके हुए लोगों खासकर नक्सलियों से भी मुख्य धारा में लौटने की अपील की उन्होंने महिलाओं को हुनर व आत्मनिर्भर बनने की सलाह देते हुए कहा कि जनता के साथ समन्वय बनाकर क्षेत्र के विकास के लिए सीआरपीएफ हमेशा काम करना चाहती है और कहा कि नक्सलियों कभी गरीबो की भलाई नही चाहते है वे केवल अपना हमेशा भलाई देखते है।

 

सहा० कमांडेंट वैभव सिसोदिया, प्रखंड विकास पदाधिकारी अमरेश कुमार मिश्रा, मुखिया उमा देवी ने महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा आपलोग नक्सलियों के चंगुल में नही आए वे तरह-तरह के केवल बात करते है और लालच देते रहते है लेकिन वे कभी आपको विकास नही करते है इसलिए आपलोग कभी भी उनके झाँसे में नही आए उन्होंने कहा कि महिलाएँ पर ही पूरी दुनिया का भविष्य टीकी हुई है इसलिए यदि महिलाएँ आत्म निर्भर होती है तो अच्छी बात है और मैं सभी महिलाओं से आग्रह करता हूँ कि प्रशिक्षण सीखने के बाद वे घर में सभी व्यक्तियों को सिखाए ताकि वे लोग भी आत्म निर्भर बन सके वही इस मौके पर एसआई सच्चिदानंद पाण्डेय, मस्तान सिंह, लव किशोर , विधायक प्रतिनिधि रत्नाकर सिंह, निरंजन सिंह, कृष्ण मुरारी सिंह बैजनाथ सिंह सहित अन्य लोग उपस्थित थे.

576 total views, 6 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *