Thursday, February 21, 2019
Home > राष्ट्रीय > चुनाव से पहले अंतरिम बजट,जानिए कहाँ क्या होगा खर्च

चुनाव से पहले अंतरिम बजट,जानिए कहाँ क्या होगा खर्च

मगध एक्सप्रेस(2 फरवरी 19): लोक सभा चुनाव से ठीक पहले वित्त मंत्रालय का प्रभार सम्हाल रहे मंत्री पीयूष गोयल के द्वारा अंतरिम बजट कल पेश किया गया।अंतरिम बजट को आगामी लोकसभा चुनाव को विशेष ध्यान में रखा गया है और मध्यम वर्गीय लोगो को लाभ पहुंचाने की कोशिश की गई।

सरकार द्वारा पेश 2019-20 अंतरिम बजट 27 लाख 84 हजार करोड़ रुपये रखा गया है ।ये राशि पिछले बजट से 3 लाख 42 हजार करोड़ ज्यादा है।पीयूष गोयल द्वारा पेश किए गए बजट में रक्षा के लिए 3 लाख 5 हजार करोड़ का बजट रखा गया है वहीं रेलवे के विस्तार लिए 1लाख 58 हजार करोड़ का बजट रखा गया है।

स्वास्थ्य के लिए 61.39 हजार करोड़ खर्च किये जायेंगे जिसमे 6400 करोड़ रुपये आयुष्मान भारत योजना पर खर्च होंगे।शिक्षा के लिए 94.84 करोड़ रुपये खर्च होंगे जिसमे 11 हजार करोड़ की राशि मिड डे मील योजना पर खर्च होंगे।
उद्योग के लिए 3794 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना पर खर्च किये जायेंगे वही इलेक्ट्रिक वाहनों के जरिये परिवहन क्रांति में भारत के अगुआई की योजना है। राष्ट्रीय कामधेनु आयोग का गठन कर गायों के अनुबंशीकी विकास के लिए 750 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे।
महिला सुरक्षा और सशक्तिकरण पर 1330 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे।

इसके अलावा आयकर छूट की सीमा 2.5लाख से बढ़ाकर 5 कर दी गई है।
दो हेक्टेयर तक कृषि योग्य भूमि वाले किसानों को सालाना 6000 रुपये दिए जाएंगे जिसमे पहली किस्त 2000 रुपये सीधे किसानों के खाते में हस्तानांतरित किया जाएगा।
बजट से 12 करोड़ छोटे किसानों को लाभ मिलने की उम्मीद जतायी गई है।
1 लाख डिजिटल गाँव बनाने का लक्ष्य रखा गया है।
21000 सैलरी पाने वाले को बोनस का लाभ मिलेगा।
मजदूरों के लिए प्रधानमंत्री श्रमयोगी मान धन योजना के तहत 500 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे ।बजट में कामगारों को लाभ देने का प्रयास किया गया है ।इस योजना के तहत 100 रुपया प्रतिमाह जमा करने वाले कामगारों को 60 साल के बाद प्रतिमाह 3000 रुपये पेंशन देने की योजना है।
पीयूष गोयल के द्वारा पेश किए गए बजट में लगभग सभी वर्गों को ध्यान में रखा गया है।विपक्ष जहां इसे लोक लुभावन और चुनावी बजट करार दे रहा है वही सरकार बजट को देश के विकास के हित का मान रही है।बहुत से राजनीतिक विश्लेषक भी इस बात को मान रहे है कि लोकसभा चुनाव से ठीक पहले पेश बजट से बीजेपी को फायदा होगा और पार्टी चुनाव में बजट के योजनाओं को भुनाने में कोई कसर नही छोड़ेगी।

426 total views, 3 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *