Home > औरंगाबाद > मकर सक्रांति को लेकर सजी तिलकुट की दुकाने, 200 से 300 प्रति किलो 

मकर सक्रांति को लेकर सजी तिलकुट की दुकाने, 200 से 300 प्रति किलो 

संदीप कुमार

मगध एक्सप्रेस [ 12 जनवरी 19 ];- औरंगाबाद के  नवीनगर में मकर सक्रान्ति पर्व को लेकर  सज गयी तिलकुट की दुकान, यहां के बने तिलकुट कि अपनी पहचान व महत्व है। यह मौसमी व्यवसाय है शहर का शायद ही कोई ऐसा मुहल्ला होगा जहां तिलकुट नहीं बनता होगा। कारीगरों के ठक ठक की आवाज को सुन रास्ते से गुजरने वाला हर व्यक्ति सोंधी महक से जरूर आकर्षित हो उठता है। वैसे तिलकुट बनाने के लिए सैकड़ों लोग दिन-रात काम कर रहे हैं।

 

दुकानदार की मानें तो शिफ्ट में काम चल रहा है कारीगर 400 रूपये प्रतिदिन पारिश्रमिक पर काम कर रहे हैं। कारीगरों को इस कार्य में कई दिनों से लगाया गया है।इसबार भी तिलकुट की बिक्री भी ठीक-ठाक हो रही है।मकर संक्रांति का पर्व खिचड़ी आने में महज कुछ ही दिन शेष रह गया है। लेकिन इसकी तैयारी अभी से शुरू हो गई है तिलकुट की सोंधी महक से पूरा बाजार पट गया है।वही लोग एक माह से अधिक समय से तिलकुट का आनंद ले रहे हैं।

वही इस व्यवसाय से जुड़े विक्रेता राजकुमार गुप्ता ने कहा की थोड़ी महंगाई का असर खरीदारों पर साफ दिख रहा है।तिलकुट के साथ साथ चूड़ा गुड़ की भी खासी डिमांड हो गई है।शहर का ऐसा कोई भाग नहीं होगा जहां तिलकुट की बिक्री न हो रही हो।शहर के अति व्यस्त इलाका मंगल बाजार,न्यू एरिया,शनिचर बाजार,बस स्टैंड सहित कई स्थानों पर तिलकुट की दुकानें सज गई है। फिलहाल बाजार में 200 रूपये किलो से लेकर 300 रूपये किलो तक तिलकुट मिल रहा है।

756 total views, 3 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *