Home > औरंगाबाद > 15 जनवरी से शुरू होगा मीजल्स रुबेला वैक्सीन टीकाकरण,10 लाख से अधिक बच्चो के टीकाकरण का लक्ष्य

15 जनवरी से शुरू होगा मीजल्स रुबेला वैक्सीन टीकाकरण,10 लाख से अधिक बच्चो के टीकाकरण का लक्ष्य

मगध एक्सप्रेस(11 जनवरी 19):-आज समाहरणालय के सभा कक्ष में आईसीडीएस के द्वारा 15 जनवरी से शुरु हो रहे खसरा रूबेला टीकाकरण अभियान को लेकर प्रेस वार्ता आयोजित की गई। जिसमे जिलाधिकारी राहुल रंजन महिवाल,चिकित्सा पदाधिकारी अमरेंद्र नारायण झा सहित कई अधिकारी उपस्थित थे।बताते चलें कि 15 जनवरी से पूरे बिहार में मीजल्स रूबेला टीकाकरण अभियान शुरू होने वाला है ।पहले से ही कई विद्यालयों में इसे लेकर वर्कशॉप और पैरेंट मीटिंग कराई जा चुकी है।

प्रेस वार्ता के दौरान बताया गया कि ये वैक्सीन 9 महीने से 15 साल तक के आयु वर्ग के बच्चो की दिया जाएगा। 969000 से अधिक लोगो को टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। इस दौरान 2808 फिक्स जगह है और 2466 बाहर के साइट जैसे ईंट भट्ठा ,कंसट्रकसन साइट जैसे जगहों को चयनित किया गया है ।227 मोबाइल टीम,1798 सुपरवाइजर ,6487 टीकाकरण करने वाले नियुक्त किये गए है।इसके लिए सभी तैयारी पूर्ण कर ली गई है।

सभी 11 ब्लॉक के पीएसी पर सभी संसाधन उपलब्ध करा दिए गए है।एक चिकित्सा पदाधिकारी के साथ एक नोडल ऑफिसर भी नियुक्त किये गए है।सभो निजी विद्यालय को इसके लिए मोटीवेट किया गया है।जिलाधिकारी ने बताया कि खसरा रूबेला उन्मूलन हेतु ये बहुत ही महत्वकांक्षी योजना है।इस वैक्सीन का कोई साइड इफ़ेक्ट नही है।एकदम पूरी तरह से सेफ है और ट्रेंड और अनुभवी लोगो के द्वारा टीकाकरण किया जाएगा।

डॉ विनायक ने बताया कि ये एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है।मीजल्स खसरा रूबेला का टीकाकरण से बीमारी होने का खतरा खत्म हो जाएगा।अगर ये बीमारी किसी प्रैग्नेंट लेडी को हो जाय तो बच्चा ,विकलांग,अंधा,या बहरा पैदा होगा।सभी एएनएम को भी किट उपलब्ध कराया गया है।15 जनवरी से शुरू होकर ये अभियान 5 सप्ताह तक चलेगा जिसमे स्कूल ,आंगनबाड़ी,मनरेगा मजदूर, सभी जगहों पर टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा।

इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि ये पूरी तरह सेफ है इसलिए किसी भी तरह के अफवाह से बचें।साथ ही अफवाह फैलाने वाले लोगो पर कड़ी कार्यवाई की जाएगी।

273 total views, 9 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *