Home > संपादकीय > छोटी बातें लेकिन महत्त्व बहुत बड़ी

छोटी बातें लेकिन महत्त्व बहुत बड़ी

जीवन में छोटी-छोटी चीजें भी बड़ी महत्वपूर्ण होती है। कई बार हम इन छोटी-छोटी चीजों का अवहेलना करते हैं, जिसका परिणाम हमारे लिए कष्ट दायक होता है। ज्यादातर लोगों में चार नकारात्मक आदतें होती है, जिसकी वजह से वे बहुत परेशानियां झेलते हैं, जैसे- दूसरों को दोष देना, आलोचना करना, गलती खोजना और शिकायत करना। जब आप छोटी-छोटी- सी बातों पर शिकायत करते हैं या आलोचना करते हैं, तब आप अपने नकारात्मक नजरिए का प्रदर्शन करते हैं।

{"autoplay":"true","autoplay_speed":3000,"speed":300,"arrows":"true","dots":"true"}

वास्तव में शिकायत करना, आलोचना करना, दूसरों में दोष देखना, सरल व आसान जरूर लगता है, लेकिन छोटी-छोटी शिकायतों की वजह से व्यक्ति के जीवन में बहुत सारी नकारात्मक या बुरी बातें घर कर जाती है।इसलिए नकारात्मक सोच या विचार को त्याग दीजिये। एडविन मार्कहम ने कहा था ‘ हम दूसरों के जीवन में जो भी भेजते हैं, वही हमारे जीवन में लौट कर आता है।’

जब व्यक्ति सकारात्मक नजरिए की ओर लौटता है तो उसके शब्दों में भयंकर, भयानक, बेकार और वाहियात जैसे शब्द गायब हो जाते हैं। फिर वह अपने शब्दकोश में अद्भुत, शानदार, जबरदस्त, बेहतरीन और जोरदार शब्दों को जगह देता है और इसका प्रयोग करता है। इससे उसके आत्मशक्ति का बल अधिक बढ़ जाता है।जिंदगी बहुत जटिल है और लोग इससे भी ज्यादा जटिल हैं. कहीं न कहीं हमें जिंदगी में बहुत मुश्किल और खराब लम्हों में से गुजरना पड़ता है. यह लम्हे हमें तनाव में डाल सकते हैं. अगर आप ने ऐसी स्थिति में अपने आप पर नियंत्रण नहीं रखा तो आप लंबे समय के लिए डिप्रेशन में जा सकते हैं. इसलिए आपको अपने आप ही इन मुश्किल हालातों का सामना करके आगे बढ़ने का जज्बा रखना होगा।

111 total views, 3 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *